10 Best AI Tools for Graphic Designing

इस आर्टिकल में आप जानेंगे Best AI Tools for Graphic Designing के बारे में – हम सभी अपनी दिनचर्या में कहीं ना कहीं ग्राफिक्स यानी इमेज से रू बरू तो जरूर होते हैं। जैसे कि हमारे टूथपेस्ट पर बनी कलरफुल प्रिंट्स या खाद्य सामग्री के पैकेट्स पर बने रंग-बिरंगे चित्र या सड़कों पर लगे बड़े-बड़े एडवर्टाइजमेंट के होल्डिंग्स या और भी अन्य। हम दिन भर में जितने भी चित्र देखते हैं यह सब किसी के द्वारा बनाए गए यानी डिजाइन किए हुए होते हैं। इन रंगीन चित्रों को डिजाइन करने की कला को ही ग्राफिक डिजाइनिंग कहते हैं।

जब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने हमारे जीवन में हस्तक्षेप किया है तब से हर काम को करने में इंसानों को काफी हद तक आसानी होने लगी है। और कुछ इसी प्रकार ग्राफिक डिजाइनिंग का काम भी बहुत हद तक आसान हो गया है।
तो आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने ग्राफिक डिजाइनिंग को किस तरह से प्रभावित किया है। और कौन से ऐसे AI टूल्स है जिनकी मदद से ग्राफिक डिजाइनर का काम आसान हो गया है यानि Best AI tools for graphic designing.

Role of AI Tools in graphic Designing

यह तो निश्चित ही है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हर व्यक्ति के लिए बहुत ही उपयोगी और लाभदायक है। ग्राफिक डिजाइनिंग इंडस्ट्री में भी यह बहुत सुविधाजनक सिद्ध हुई है। पहले डिजाइनर को जो ग्राफिक डिजाइन करने में घंटो का समय लगता था अब वही काम AI की सहायता से आसानी से किया जा सकता है।

पहले Adobe जैसे कुछ ही सॉफ्टवेयर थे जिनमें ग्राफिक डिजाइनिंग की जा सकती थी मगर अब कई पेड और फ्री AI टूल्स है जो इस काम को करने में सक्षम है।

हम ऐसे ही कुछ टूल्स के बारे में आगे चर्चा करेंगे। इस आधुनिक टेक्नोलॉजी की मदद से कुछ शब्दों में कमांड देकर ही अब हम ग्राफिक जनरेट करवा सकते हैं। यही नहीं अब तो कुछ टूल्स ऐसे भी हैं जो हमारी कमांड के अनुसार वीडियो भी जनरेट कर सकते हैं।

पहले डिजाइनर्स को कुछ खास एलिमेंट्स जो उन्हें ग्राफिक्स में उपयोग करने होते थे उनको बनाने के लिए भी उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती थी।

मगर अब AI के आ जाने से अपने आइडियाज के अनुसार प्रॉन्प्ट देकर मिनटों में ऐसे ग्राफिक एलिमेंट्स जनरेट करवाएं जा सकते हैं। साथ ही AI हमारे प्रॉन्प्ट के अनुसार तीन से चार रिलेटेबल ग्राफिक इमेज भी जनरेट कर कर देती है जिससे हम अपने ग्राफिक के लिए बेस्ट डिजाइन choose कर सकते हैं।

ऐसे ही लोगो डिजाइनिंग के लिए भी काफी अच्छे AI टूल्स उपलब्ध है जो हमारी इमेजिनेशन के बियोंड जाकर लोगो डिजाइनिंग कर सकते हैं। जो की काफी ज्यादा टाइम सेविंग भी है।

इसके अलावा AI टूल्स ग्राफिक डिजाइनिंग में use करने से डिज़ाइनर को नए ideas भी मिलते रहते हैं, जिससे उनकी डिजाइन स्किल भी काफी इंप्रूव हो सकती है।

Value of AI for Graphic Designers

डिजाइन की दुनिया में क्रिएटिविटी सबसे ज्यादा महत्व रखती है। केवल अच्छी रिसोर्सेस या टूल्स से कोई डिजाइनर नहीं बन सकता। एक डिजाइनर के लिए उसकी क्रिएटिविटी ही उसकी सबसे बड़ी asset है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अच्छी रिसोर्सेस तो प्रोवाइड करता ही है साथ ही साथ एक आइडिया को ग्राफिक के थ्रू प्रेजेंट करने के लिए अलग-अलग प्रकार के क्रिएटिव तरीके भी सुझा सकती है। इसलिए यदि सही पोटेंशियल के साथ किसी भी काम में AI को इंटीग्रेटेड कर दिया जाए तो उस काम को और भी अधिक व्यवस्थित रूप से किया जा सकता है। साथ ही इससे एक डिजाइनर की एफिशिएंसी 10 गुना तक बढ़ सकती है।

How to use AI tools for Graphic Designing

वैसे तो यह भी नहीं कहा जा सकता की AI टूल्स को ग्राफिक डिजाइनिंग में उपयोग करना बहुत आसान है या फिर बहुत मुश्किल है। इसके लिए आपको थोड़ी बहुत टेक की नॉलेज की आवश्यकता तो जरूर पड़ेगी। मगर AI टूल्स को use करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है सही प्रॉन्प्ट देना।

AI के पास ढेर सारी इनफार्मेशन है मगर अपनी आवश्यकता के अनुसार सही प्रश्न पूछ कर उचित इनफॉरमेशन को जेनरेट करवाना आज के समय की सबसे डिमांडिंग skill है और इसी कला को प्रॉन्प्ट इंजीनियरिंग कहा जाता है।

AI को किसी भी फील्ड में use करने के लिए, चाहे वह कंटेंट राइटिंग हो ग्राफिक डिजाइनिंग हो या फिर वीडियो एडिटिंग हो प्रॉन्प्टिंग की skill सबसे महत्वपूर्ण है। AI टूल्स तो समय के साथ-साथ अपडेट होते ही रहेंगे मगर प्रॉन्प्टिंग वह बेसिक skill है जो हमेशा AI टूल्स से उपरोक्त इनफॉरमेशन निकालने के लिए आवश्यक रहेगी।

Can AI be a threat to human kind?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ग्राफिक डिजाइनिंग में इंटीग्रेट होना डिजाइनर के लिए सुविधाजनक तो है ही लेकिन यदि यह गलत तरीके से उपयोग किया जाए तो बहुत घातक भी हो सकता है। उदाहरण के लिए AI की मदद से किसी भी फोटो या वीडियो में इंसानों के फेस तक को चेंज किया जा सकता है जो की बहुत खतरनाक भी है।
इसलिए AI का उपयोग केवल एक सीमा में ही किया जाए तो ही यह लाभदायक है नहीं तो यह काफी घातक सिद्ध हो सकती है।

Can AI replace Graphic Designers

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों की तुलना में बहुत ही तेजी से किसी भी काम को पूरा कर सकती है। डिजाइनर को इसे एक असिस्टेंट की तरह ही देखना चाहिए। AI ह्यूमंस का काम आसान करके उनका टाइम सेव कर सकती है। उनकी एफिशिएंसी को बढ़ा सकती है मगर human ब्रेन के क्रिएटिविटी के लेवल को मैच नहीं कर सकती।

मेरे विचार से एक desired डिजाइन बनवाने के लिए हमें एक स्किल्ड ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत पड़ेगी जो AI इंटीग्रेटेड सॉफ्टवेयर का सही use करके हमारे लिए एक बेस्ट क्वालिटी ग्राफिक को डिजाइन कर सके। पूरी तरह से AI पर निर्भर हो जाना शायद हमें desired रिजल्ट्स नहीं दे सकेगा।

तो अब हम कुछ ऐसे AI टूल्स के विषय में बात करेंगे जो ग्राफिक डिजाइनिंग में डिजाइनर को असिस्ट कर सकते हैं ।

AI Tools for Graphic Designing

10 Best AI Tools for Graphic Designing

Runway ML

Runway ML (रनवे एम एल) एक सृजनात्मक टूल है जो डिजाइनर्स को मशीन लर्निंग मॉडल्स को उनकी ग्राफिक डिज़ाइन projects में शामिल करने की अनुमति देता है। यह डिज़ाइन प्रक्रिया को सुगम और रोमांचक बनाने के लिए विभिन्न एआई मॉडल्स प्रदान करता है जो कि सृजनात्मकता को नए स्तर पर ले जा सकते हैं।

Deep Dream Generator

Deep Dream Generator (डीप ड्रीम जेनरेटर) एक और दिलचस्प एआई टूल है जो न्यूरल नेटवर्क्स का उपयोग करके images ya graphics को स्वप्नसा और असामान्य बना सकता है। डिज़ाइनर्स अपनी graphics को अपलोड करके विभिन्न फ़िल्टर्स लागू करके चरित्रित कर सकते हैं और इस तरह से एआई द्वारा निर्मित अवस्थाएँ प्राप्त कर सकते हैं।

Artbreeder

Artbreeder (आर्टब्रीडर) एक और दिलचस्प टूल है जो graphics को merge और edit करने की अनुमति देता है। यह जेनरेटिव एडवर्सेरियल नेटवर्क्स (जीएएन) का उपयोग करता है और डिजाइनर्स को अनूठी और स्वतंत्र डिज़ाइन्स बनाने की सुविधा प्रदान करता है।

DALL-E by OpenAI

DALL-E (डॉल E), ओपनएआई द्वारा बनाई गई एक एआई मॉडल है जो टेक्स्ट विवरणों से सृजनात्मक और विभिन्न छवियों को उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डिज़ाइनर्स लिखे गए प्रॉम्प्ट्स को इनपुट कर सकते हैं और डॉली उसके अनुसार images or graphics उत्पन्न करेगा।

Deepart.io

Deepart (डीपआर्ट.आईओ) एक ऑनलाइन टूल है जो न्यूरल स्टाइल ट्रांसफ़र का उपयोग करके डिजाइन को स्वतंत्रता से edit करने की अनुमति देता है। इसमें कई स्टाइल्स और एफेक्ट्स होते हैं जो एक उत्कृष्ट ग्राफिक्स projects बनाने में मदद कर सकते हैं।

Pikazo

Pikazo (पिकाजो) एक अन्य ग्राफिक डिजाइन टूल है जो चित्रों को कला के रूप में रूपांतरित करने के लिए न्यूरल स्टाइल ट्रांसफ़र का उपयोग करता है। इसमें कई स्टाइल और फ़िल्टर्स हैं जो images को आकर्षक रूप में परिवर्तित कर सकते हैं।

Deep Dream (Google)

Deep Dream गूगल का डीप ड्रीम एक और प्रसिद्ध एआई टूल है जो images को स्वप्नसा में बदल सकता है। डिज़ाइनर्स इस टूल का उपयोग करके अपनी छवियों को सुररेल और उत्कृष्ट बना सकते हैं।

Nuralstyler

Nuralstyler (न्यूरलस्टाइलर) एक और उपयोगी एआई टूल है जो विभिन्न शैलियों को आपकी graphics में लागू करके आपके डिज़ाइन को बनाने की क्षमता देता है। यह डिज़ाइन को सुधारने और उसे अद्वितीय बनाने के लिए एक नई दिशा प्रदान करता है।

DeepArt Effects

DeepArt (डीपआर्ट) इफेक्ट्स एक ऑनलाइन टूल है जो न्यूरल स्टाइल ट्रांसफ़र का उपयोग करता है और आपको विभिन्न असामान्य रूप में आपके डिज़ाइन को edit करने की सुविधा देता है।

Paints Chainer

Paints Chainer (पेंट्सचेनर) एक और एआई प्रोडक्ट है जो डिज़ाइनर्स को अपनी images को पेंटिंग के रूप में स्वरूपित करने में मदद कर सकता है। यह विभिन्न पेंटिंग स्टाइल्स को आपके डिज़ाइन में लागू करने की क्षमता देता है।

Try More AI Tools

Conclusion

AI Tools for Graphic Designing – यदि आप इन टूल्स में से कुछ टूल का उपयोग भी करेंगे तो आपकी कंटेंट लिखने का काम बहुत आसान हो जाएगा।
यदि आप टॉप कंटेंट राइटर बनना चाहते हैं तो आपको ऐसा कंटेंट लिखना चाहिए जो यूजर को वैल्यू दे और गूगल की नज़र में भी सभी के लिए helpful हो।

आशा है आपको हमारी ये जानकारी अच्छी लगी होगी इसे अपने दोस्तों को भी शेयर करें और comment में हमें बताये की आपको हमारा कंटेंट कैसा लगा।

AI tools list – 11 AI टूल जो आपकी कमाई को तेज कर देंगे

Leave a comment